गुलाब फूल की जानकारी |Rose Flower Information In Hindi

Rose Flower Information Hindi:- गुलाब का फूल बहुत ही सुंदर और सुगंधित होता हैं।इस फूल को दुनिया भर में सभी खूबसूरत और सुगंधित फूलो में से एक माना जाता हैं पूरी दुनिया मे सभी लोग गुलाब के फूल को पसंद करते हैं।गुलाब का पौधा एक बहुवर्षीय झाड़ीदार पौधा होता हैं जिस पर बहुत छोटे छोटे बहुत नुकीले कटे होते हैं। इसकी100से भी ज्यादा प्रजातीय पायी जाती हैं।जिनमे से सबसे ज्यादा एशिया की है।इस पौधे को मूलरूप से यूरोप तथा उत्तरी अमेरिका का मूल निवाशी माना जाता हैं।
Rose Flower Information In Hindi Language With Images Poster


Rose Flower Complete Information In Hindi


गुलाब आमतौर पर लाल रंग का सबसे ज्यादा देखने को मिलता हैं किन्तु यह लाल गुलाबी पिला सफेद काला रंगों में भी पाए जाते हैं।इस फूल को साल मे एक बार सेलीब्रेट किया जाता हैं हर वर्ष 7फरवरी को(Rose day) मनाया जाता हैं।इस फूल की खुसबू का इस्तेमाल इत्र बनाने में किया जाता हैं।प्रेमी प्रेमिका अपने प्यार का इजहार गुलाब के फूल से करते हैं गुलाब के फूल को प्यार का प्रतिक भी कहा जाता है गुलाब के फूल की पत्तियों कामुलकन्द भी बनाया जाता हैं।

यह गुलाब का अर्क होता है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं।मुलकन्द का इस्तेमाल पान बनाने में किया जाता हैं हमारे देश के प्रथम प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू भी अपने जैकेट पर गुलाब का फूल लगाया करते थे। गुलाब(rose) के अर्क का इस्तेमाल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां करती है।गुलाब के बेहतरीन खुशबू के कारण इसके अर्क को प्रोडक्ट में मिलाया जाता हैं।गुलाब के फूल को फूलो का राजा माना जाता है यह आकर्षक और मनमोहक होता हैं गुलाब के फूल व्यापक रूप से खेती भी की जाती हैं भारत में खासकर दक्षिण भारत मे इस पुष्प की खेती आम बात हैं।

ये आर्टिकल भी पढ़े

यह एक व्यापारिक फूल भी है शादी या किसी भी समारोह में यह फूल सजावट के काम मे आता हैं।गुलाब की खेती दोमट मिट्टी में अधिकतर किया जाता हैं।