My Mother at Sixty Six Poem Summary in Hindi

My mother at Sixty- Six Poem Meaning :- Kamala Das (1934 - 2009 ) एक भारतीय कवि , जिनका जन्म मलबार केरल में हुआ , इस कविता में वह अपनी भावनावो को व्यक्त करती और माँ और बेटी के रिश्ते के बारे में समझाती है जिनका उम्र बहूत अधिक हो चुका है। कवि को लगता हैं कि जल्द ही उनकी मौत हो जाएगी ।

My Mother at Sixty - Six Poem Summary Meaning in Hindi



कवि कहती हैं कि वो लास्ट फ्राइडे को अपनी माँ के घर जो कि कोचीन में है,उससे जा रही थी एयरपोर्ट और उनके साथ गाड़ी में उनकी माँ भी बैठी थीं।

कवि बताती है कि उनकी माँ सोयी थीं और उनका मुँह खुला हुआ ,चेहरे पे कोई भी एनर्जी नही थीं क्युकी उनकी उम्र बहुत ज्यादा हो चुकी थीं कवि उनकी तुलना एक मृत शरीर से करती है। उसे लगने लगा कि उनकी माँ कभी भी उनका साथ छोड़ सकती है। अपने डर को दूर करने के लिए वो खिड़की से बाहर देखने लगी।   

उन्हें बाहर बहुत से यंग ट्रिस दीखे ,उन्हें लगता कि सब कुछ तेजी से पीछे भाग रहा हैं,और कुछ बच्चो देखती हैं जो अपने घरों से बाहर निकल कर खेल रहे होते हैं और बहुत खुश दिखाई देते है।

यहा पर कवि हमे बताती है कि जब वह एयरपोर्ट पर सेक्यूरिटी चेक से निकली तब उनकी माँ उनसे कुछ ही दूरी पर खड़ी थी। कवि वापस अपने माँ के चेहरे को देखती हैं उनके उम्र के कारण जो बहुत ही रंगहीन दिख रहा था।

तब वह उनकी तुलना सर्द मौसम वाले चाँद से करती है,जो काफी डल दिखाई देता है, वो अपने बचपन के बारे में बताती हैं की उन्हें यही डर होता था कि कही वो अपने माँ को खो ना दें।

यहा पे वो हमें बताती है कि भले ही उन्हें कितना भी दर्द हो रहा हो , वो अपनी सभी भावनाओं को बस में करती है। और अपनी माँ से विदा लेती हुयी और कहती हैं की मैं जल्द ही मिलूँगी और सिर्फ हस्ती है।

अन्य कविता भी पढ़े

उम्मीद करूंगा कि आप को इस कविता में बताए गए शब्दार्थ समझ आया होगा और आप को ऊपर दिए गए कविता का मतलब पड़ कर अच्छा लगा होगा इस लिए में आप से निवेदन करता हु की आप आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ शेयर करें धन्यवाद।