दोस्ती पर कविता | Poem on Friendships in Hindi


दोस्ती या मित्रता जीवन की सबसे कीमती उपहारों में से एक है। आज दोस्ती पर हिंदी कविताएँ लिखी गई है। दो एक व्यक्ति जिसकी जिंदगी में सच्चे दोस्त है भाग्य शाली है प्राप्त दोस्ताना जीवन को रोमांचक बनाती है इससे हमारे जीवन को मिठास से भरा हुआ और उसमें अनुभव प्रदान होता है दोस्ती वास्तव में जीवन में परिश्रम करती है। यह हमें सफलता का कयामत से कयामत तक लड़ने के लिए शक्ति देता है। अक्सर एक आदर्श मित्र का भरोसा किसी पर कर देने से लोग मित्रता की कसौटी पर खरे नहीं उतर पाते हैं जो मित्रता धन दौलत रूप प्रतिभा आदि के वशीभूत होकर की जाती है वह एक दिन निश्चय ही एक गलती के रूप में हमारे समक्ष उपस्थित होती है। युवावस्था मित्रता का गुण बेहद कम हो जाता है जिससे भी मित्र बनाया जाता है बेहद सतर्क के साथ है । 

मित्रता पर कविता friendship poems in hindi


यह संपन्न किया जाता है कि क्या क्योंकि इस उम्र में बड़ी दोस्ती के न्यू ताउम्र रहती है जब धन दौलत सम्मान का आगमन हो और जीवन में विकास की राह खुली हो तो इन दिनों में कभी जान पहचान वाले भी अपना तो का भाव दिखाते हैं

दोस्ती पर कविताएँ | Poem on Friendship in Hindi


मगर जो व्यक्ति उनके न रहने के बाद भी हमारा साथ देता हो हमें हिम्मत देता हो मुश्किल घड़ी में हमें भरोसा दिलाता हो वही सच्चा मित्र होता है एक मित्र मुश्किल समय में पालनहार मार्गदर्शक कष्ट के पल में स्नेहिल निर्णय की घड़ी में बड़े ही भूमिका निभाता हुआ जीवन में गुरु की भारतीय दर्शन देता हुआ वह सदैव अपने दोस्तों के फायदे नुकसान को अपना लाभ नुकसान माने एक सच्चा दोस्त हमारे जीवन में उमंग आनंद को जन्म देने वाला होता है।

कई लोग मित्र के संबंध में यह भ्रम पाल लेते हैं कि अधिकतर साथ साथ रहने वाले ही हमारा मित्र होता है जबकि सच्चा मित्र ना केवल साथ साथ रहता है एक समान कार्य करता हूं इससे बढ़कर वह सदैव हमारा शुभचिंतक हमारी प्रगति निवास में भी भागीदार खोकर सदा ही साथ देता है। केवल सुख के पलों को काम ना करना और उसके ही जीना दोस्ती नहीं में भी सहारा बनकर हर तरह से अपने यार कीमत करने वाला सच्चा मित्र होता है। हालांकि ऐसे कोई विशेष नियम नहीं है कि कौन मित्र होगा इसलिए हमेशा सोच समझकर से अच्छे और भले भक्ति से मित्रता के संबंध बनाते है।