आज की कविता धारती पुत्र जिन्हें हम किसान के नाम से भी जानते है इसलिए आज किशान पर कविता हिंदी में यानि किसान पर कुछ कविता लिखी गई है ताकि विद्यार्थी जो कक्षा 1,2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 के क्षात्र है वे अपनेपरीक्षा में अच्छा कर सके।

भारत एक कृषि प्रधान देश है इसलिए भारत में किसानों का बहुत महत्व है भारत में किसान काफी मेहनती होते हैं इसे कृषक भी कहा जाता है वह दिन भर धूप में गर्मी में बरसात में या फिर कड़ाके की सर्दी में भी खेतों में काम करते हैं और अनाज का उत्पाद करते हैं भारत के किसान ज्यादातर गांव में रहते हैं और ज्यादातर किसान गरीब भी पाए जाते हैं जहां किसान अपने देश के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए किसान को देश का एक सैनिक माना गया है क्योंकि अगर हमारे देश की सीमा पर सैनिक नहीं होंगे तो हमारे देश के दुश्मन हमारे देश के ऊपर हमला कर सकते हैं।

आज की कविता धारती पुत्र जिन्हें हम किसान के नाम से भी जानते है इसलिए आज किशान पर कविता हिंदी में यानि किसान पर कुछ कविता लिखी गई है ताकि विद्यार्थी जो कक्षा 1,2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 के क्षात्र है वे अपनेपरीक्षा में अच्छा कर सके।  भारत एक कृषि प्रधान देश है इसलिए भारत में किसानों का बहुत महत्व है भारत में किसान काफी मेहनती होते हैं इसे कृषक भी कहा जाता है वह दिन भर धूप में गर्मी में बरसात में या फिर कड़ाके की सर्दी में भी खेतों में काम करते हैं और अनाज का उत्पाद करते हैं भारत के किसान ज्यादातर गांव में रहते हैं और ज्यादातर किसान गरीब भी पाए जाते हैं जहां किसान अपने देश के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए किसान को देश का एक सैनिक माना गया है क्योंकि अगर हमारे देश की सीमा पर सैनिक नहीं होंगे तो हमारे देश के दुश्मन हमारे देश के ऊपर हमला कर सकते हैं।  इसी तरह अपने देश में अगर किसान नहीं होंगे तो खेती नहीं हो सकती है और खेती नहीं होगी तो अपने देश का हर एक नागरिक भूखा रह जाएगा फिर चाहे वह सीमा पर लड़ रहा जवान ही क्यों ना हो। इसलिए किसान हमारे समाज की रीढ़ की हड्डी है इसलिए उन्हें की वजह से हम लोग सभी प्रकार का भोजन खा सकते हैं जिस कारण हम लोग कभी भूखे नहीं रहते जो उन्हीं की देन है इस दुनिया में चाहे कौन सा भी देश हो चाहे वह एक विकसित देश हो विकासशील देश हो या फिर एक गरीब देशों पूरी दुनिया में हर एक देश में किसान एक सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है जिसके ऊपर पूरा देश निर्भर रहता है उस देश की पूरी आबादी का जीवन किसानों पर निर्भर रहता है इस तरह एक किसान पूरी दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक है जिसके ऊपर पूरी दुनिया निर्भर है।   एक किसान को सभी देशों के महत्वपूर्ण व्यक्ति माना जाता है अपना भारत एक कृषि प्रधान देश होने की वजह से अपने देश में किसानों को बहुत बड़ा महत्व होता है इस किसानों की वजह से ही हम लोग को आराम से दो वक्त का भोजन मिलता है और इस इंसान को अपना जीवन जीने के लिए आवश्यकता होता है इसलिए किसानों को हम सभी लोगों की एक आवश्यकता है किसान को सुबह ही सुबह उठकर के अपने खेत में काम करने के लिए निकलना पड़ता है और वह दिनभर खेतों में काम करते हैं फसल उगाना एक बहुत ही मेहनत और थका देने वाला काम है लेकिन फिर भी किसान इसे पूरा करते हैं किसान की मेहनत के कारण ही हम सभी लोग को सस्ते में अनाज मिल जाता है ।  किसान को खेती करने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं आमदनी कम होने की वजह से बहुत सारे किसान कर्ज लेते हैं और बहुत सारे की शान धीरे-धीरे कर्ज में डूब जाता है ज्यादातर किसानों को पढ़ने लिखने का समय भी नहीं मिल पाता है जिसके कारण से अधिक नहीं पढ़ पाते कम पड़े होने की वजह से बहुत सारे लोग उन्हें ठग लेते हैं हम सभी लोगों को चाहिए कि किसानों को मदद करें और उन्हें शिक्षित करने का प्रयास करें हम सभी लोगों को सानू को सम्मान देना चाहिए और जहां तक हो सके उनकी सहायता करनी चाहिए। उम्मीद करता हु आपको जीवनी अछि लगी होगी और आप ऊपर के कविताएँ पसंद आई होगी।


इसी तरह अपने देश में अगर किसान नहीं होंगे तो खेती नहीं हो सकती है और खेती नहीं होगी तो अपने देश का हर एक नागरिक भूखा रह जाएगा फिर चाहे वह सीमा पर लड़ रहा जवान ही क्यों ना हो। इसलिए किसान हमारे समाज की रीढ़ की हड्डी है इसलिए उन्हें की वजह से हम लोग सभी प्रकार का भोजन खा सकते हैं जिस कारण हम लोग कभी भूखे नहीं रहते जो उन्हीं की देन है इस दुनिया में चाहे कौन सा भी देश हो चाहे वह एक विकसित देश हो विकासशील देश हो या फिर एक गरीब देशों पूरी दुनिया में हर एक देश में किसान एक सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है जिसके ऊपर पूरा देश निर्भर रहता है उस देश की पूरी आबादी का जीवन किसानों पर निर्भर रहता है इस तरह एक किसान पूरी दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक है जिसके ऊपर पूरी दुनिया निर्भर है। 

किशान पर कविताएँ | Poem on Farmers in Hindi


एक किसान को सभी देशों के महत्वपूर्ण व्यक्ति माना जाता है अपना भारत एक कृषि प्रधान देश होने की वजह से अपने देश में किसानों को बहुत बड़ा महत्व होता है इस किसानों की वजह से ही हम लोग को आराम से दो वक्त का भोजन मिलता है और इस इंसान को अपना जीवन जीने के लिए आवश्यकता होता है इसलिए किसानों को हम सभी लोगों की एक आवश्यकता है किसान को सुबह ही सुबह उठकर के अपने खेत में काम करने के लिए निकलना पड़ता है और वह दिनभर खेतों में काम करते हैं फसल उगाना एक बहुत ही मेहनत और थका देने वाला काम है लेकिन फिर भी किसान इसे पूरा करते हैं किसान की मेहनत के कारण ही हम सभी लोग को सस्ते में अनाज मिल जाता है ।

किसान को खेती करने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं आमदनी कम होने की वजह से बहुत सारे किसान कर्ज लेते हैं और बहुत सारे की शान धीरे-धीरे कर्ज में डूब जाता है ज्यादातर किसानों को पढ़ने लिखने का समय भी नहीं मिल पाता है जिसके कारण से अधिक नहीं पढ़ पाते कम पड़े होने की वजह से बहुत सारे लोग उन्हें ठग लेते हैं हम सभी लोगों को चाहिए कि किसानों को मदद करें और उन्हें शिक्षित करने का प्रयास करें हम सभी लोगों को सानू को सम्मान देना चाहिए और जहां तक हो सके उनकी सहायता करनी चाहिए। उम्मीद करता हु आपको जीवनी अछि लगी होगी और आप ऊपर के कविताएँ पसंद आई होगी।