परीक्षा पर कविता | Poem on Exams in Hindi

आज मैं आपको परीक्षा पर कविता और परीक्षा  के बारे में भली-भांति बताने या परिचय कराने जा रहा हूं क्या आप जानते हैं परीक्षा क्या होती है आइए हम आपको बताते हैं परिचय करातें हैं। दोस्तों हर व्यक्ति के जीवन में परीक्षा देने का अवसर जरूर आता है और उस परीक्षा में वह व्यक्ति कितना सफल होता है और कितना सफल होता है यह उसकी काबिलियत और महत्व निर्भर करता है।

दोस्तों आज हम सभी को इस दुनिया में सफल होने के लिए हर जगह पर परीक्षा देनी पड़ती है कुछ परीक्षाओं का पता हमें तो होता ही नहीं है परीक्षा के माध्यम से ही अंको का पता चलता है सभी पाठशाला में परीक्षा के अलग-अलग नियम होते हैं। किसी भी वस्तु व्यक्ति या घटना की विस्तृत जांच को परीक्षा कहा जाता है प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में परीक्षा का महत्व सबसे अधिक है परीक्षा ही होती है जो हमारे अच्छाई और कमियां को बता कर हमें हमारी गलतियों को सही करवाती है।

परीक्षा पर कविता हिंदी में | Poem on Exams in Hindi


और हमें आगे बढ़ने से सहायता करती है यदि हम परीक्षा से सफल होते हैं तो आगे बढ़ते हैं और विफल होते हैं तो अनुभव मिलता है और कुछ नया सीखते हैं और इच्छा हमारे व्यक्तित्व और ज्ञान को निखारती है।
प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में बहुत सी परीक्षाएं देनी पड़ती है जो कि हमारे जीवन में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है परीक्षा नाम सुनते ही सबके मन में घबराहट उत्पन्न हो जाती है लेकिन परीक्षा हमारी मित्र है परीक्षा हमें सच्चाई से अवगत कराती है।

परीक्षा पर कविताएँ । Poem About Exam in Hindi



यदि कोई परीक्षा से डरता है तो वह सच्चाई से डरता है यदि समय समय पर परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाए तो हम कभी भी अपनी गलतियों को नहीं जान पाएंगे और ना ही हम कुछ नया सीख पाएंगे परीक्षा दो प्रकार के होते हैं एक स्कूल की परीक्षा दूसरा जीवन का परीक्षा स्कूल का परीक्षा तो कुछ ही सालों में खत्म हो जाता है लेकिन जीवन का परीक्षा हमारे साथ मरते दम तक चलते रहता है।

जीवन में बहुत सी परीक्षाएं देनी पड़ती है और यह परीक्षा एक ऐसी परीक्षा होती है जो हमें न चाहते हुए भी देना पड़ता है स्कूल की परीक्षा में तो कुछ ही दिनों बाद रिजल्ट आ जाता है लेकिन विडंबना यह है कि जीवन का परीक्षा मैं कभी-कभी रिजल्ट भी नहीं आती है जब आता है तो हमें उसे समझना भी पड़ता है। स्कूल की परीक्षा का हम तैयारी भी कर लेते हैं लेकिन जीवन में आने वाली परीक्षा कभी बताकर नहीं आती जिसे हम तैयारी होने का वक्त भी नहीं मिलता। हम इसे छोड़ भी नहीं सकते यह परीक्षा हमें देना ही पड़ता है।

यह किसी एक विषय में संबंधित नहीं होते यह परीक्षा हमारे जिंदगी की कई महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित होते हैं और आते हैं हमारे सामने किसी भी तरह का परीक्षा हो वह चाहे स्कूल का हो या परीक्षा फिर हमारे जीवन का परीक्षा हो उस समय हमें यह नहीं सोचना है कि हम सफल होंगे या असफल होंगे। हमें केवल अपने अनुभव का इस्तेमाल करना चाहिए और हमें अपने आपको हमेशा तैयार रखना चाहिए परीक्षा हो या ना हो हमेशा तैयारी हमेशा हो परीक्षा देने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए ऐसी तैयारी करो कि वह जीवन भर याद रखें करना चाहते हैं तो एक्सपीरियंस के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं।

तो आप अचानक से आने वाली परीक्षा में भी सफल हो सकते हैं परीक्षा का यह मतलब नहीं है कि कौन सा सफल होता है और कौन असफल परीक्षा का सिर्फ एक मतलब है कि व्यक्ति की काबिलियत को पहचाना जा सकता है