आज की लेख कश्मीर पर होनी वाली है इसलिए आपके लिए कश्मीर की सुन्दरता पर कविता या काश्मीर सुन्दरता पर हिन्दी मे कविता लिखी गई जिन्हे आप अपने कक्षा  में पड़ याद कर सकते है चाहे आप किसी 1,2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 कक्षा के क्षात्र हो। 

कश्मीर उत्तर भारत में झूलन नदी की घाटी पर स्थित है कश्मीर की सुंदरता देखते ही बनती है इसे दुनिया का स्वर्ग भी कहा जाता है। माना जाता है कि पहले यहां पर शिव जी की पत्नी सती रहती थी और चारों तरफ पानी पानी हुआ करता था लेकिन वहां पर राक्षस के  वद के बाद सारा पानी  झेलम नदी के माध्यम से बहा दिया गया। और तभी से इसका नाम सतिवर से कश्मीर पड़ा। कश्मीर(कश्मीरी)(नस्तालिक)कनशीर भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे उत्तरी भगोली क्षेत्र है। कश्मीर एक मुस्लिम बहुल प्रदेश है।

कश्मीर की सुंदरता पर कविता | Poem On Kashmir Beauty in Hindi
Road Safety Poem Images


1846 में पहले एंग्लो-सिख युध्द में सीकर की हार के बाद और अमृतसर की संधि के तहत ब्रिटिश से क्षेत्र की खरीद पर जम्मू के राजा गुलाब सिंह कश्मीर के नए शासक बने उनके वंशजों का शासन ब्रिटिश क्रॉउन की सर्वोपरि (या टू टेल) के तहत 1947 में भारत के विभाजन तक चला, जब ब्रिटिश भारतीय साम्राज्य की पूर्व रियासत एक विवादित क्षेत्र बन गई जिसे अब 3 देशों ने मिलकर बनाया भारत पाकिस्तान और चीन। जम्मू और कश्मीर को पूरी दुनिया में स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। 

कश्मीर सुन्दरता पर कविता | Poem On Kashmir Beuty in Hindi


स्वर्ग से सुंदर सपनो से प्यारा,ये कश्मीर हमारा है 
गौर करो झेलम सरिता का,बहता नीर हमारा है 
उपवन मय सारी सुन्दरता,का जागीर हमारा है 
सुन्दर घाटी हैं सब अपनी ,झील का क्षीर हमारा है
स्वर्ग से सुंदर सपनो से प्यारा,ये कश्मीर हमारा है।

यह जगह अपनी सुंदरता की वजह से पूरी दुनिया में जानी जाती है। जम्मू के पहाड़ों से बहने वाली रावी नदी वहां के शिवलिंग पहाड़ों में बसी हुई है। उसके बाद कश्मीर में बसी हुई पर्वत और चोटिया जो बर्फ से ढकी हुई है उनकी सुंदरता बहुत ज्यादा अप्रतिम है एक दुर्लभ सुंदरता दिखाती है। 

वहां की प्रकृति का नजारा बर्फ के वजह से देखने लायक होता है इसलिए जम्मू कश्मीर को पूरी दुनिया में सुंदरता के लिए जाना जाता है। कश्मीर हर मौसम में बहुत ही सुंदर दिखाई देता है इसकी सुंदरता को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। गर्मियों में यँहा पर हरियाली देखने को मिलती है। तो सर्दियों में चारों तरफ बर्फ और बर्फ में खेलते लोग। पेड़ों पर लगे लाल-लाल से बहुत ही अच्छे लगते हैं आतंकवाद के समय में भी कश्मीर का बर्फ से ढका हुआ नजारा लोगों को अपनी और आकर्षित करता है। वहां पर जाने वाला हर व्यक्ति  कहता है कि असली जन्नत तो  यहीं पर है।

कश्मीर में घूमने के लिए अनेकों पर्यटक स्थल है।जैसे गुलमर्ग, सोनमर्ग,पटनाटॉप आदि देखने को मिलता है। गुलमर्ग को कश्मीर की जान कहां जाता है। धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो वह कश्मीर है यहां की खूबसूरत वादियां ऊंची ऊंची पहाड़ियां घाटियों के बीच में बहती झीले झाड़ियों से भरे जंगल फूलों से घिरी पगडंडिया  ऐसा प्रतीत करती है जैसे स्वप्निल स्थल हो भारत के नक्शे में एक मुकुट के समान है जो हर मौसम में अपना रंग बदलता है। उम्मीद करता हूं आपको इनके जीवन के बारे मे बहोत कुछ जानने को मिला होगा।