बादल पर कविताए। Poem On Clouds In Hindi

आज आप को इस लेख में बादल पर कविता के साथ ही आप को बदल पर निबंध जैसा लिखा मिलेगा जो आप को मदत करेगा। बादल भूरे और  सफेद रंग के होते हैं जो आसमान में तैरते दिखाई देते है। बादल पानी की बूंदे तथा बर्फ के क्रिस्टल से बने होते है जिससे बारिश होती है, जब पृथ्वी पर गर्मी अधिक बढ़ जाती है तो नदी, तालाब, समुन्द्र इत्यादि के पानी भाप बनकर उपर उठने लगते है। 

बादल पर कविताए। Poem On Clouds In Hindi


भाप के ऊपर उठने के दौरान कुछ धूल कण भी पानी के साथ ऊपर चले जाते हैं यही भाप और धूल के कण ऊपर जाकर बादल का निर्माण करते है बादल अलग अलग टुकड़ों मे  होते हैं और इनके आकार और वजन भी अलग अलग होते है सफेद बादल मे पानी की मात्रा कम होती है, जिसके कारण इन पर सूर्य की किरणें पड़ने से ये सफेद दिखाई देते है भूरे रंग के बादलो में पानी अधिक मात्रा में होता है ,तथा ये अधिक वर्षा करते है। 

बादल पर सुंदर कविताये। Poem On Clouds Or Badal In Hindi !

भूरे बदलो के लगने से हमारे चारों ओर हल्का अंधेरा हो जाता है क्यो की सूर्य की किरणें इन बादलो को पार नही कर पाती। जब दो अधिक वर्षा वाले बादल आपस  वीएएसमे या किसी पहाड़ से टकराते है तो अत्यधिक वर्षा होने से बाढ़ तथा भूकंप जैसी समस्याएं उतपन्न हो जाती है जिसे बादल का फटना कहा जाता है वास्तव में जो हम आकास देखते है वो पृथ्वी की तरह ठोस नही है बल्कि हमारे ब्रमांड एक ऐसा खाली स्थान है जिसमे अरबो तारे और ग्रह है इसका कोइ अन्त नही है अगर इसका कोई अन्त है भी तो कोई इन्सान वहा तक पहुच नही पाया है दिन

सूंदर हिंदी कविताएँ लिस्ट

पानी जल पर कविता हिंदी में
सूरज पर कविता इन हिंदी
बारिस पर कुछ कविताये

हम जिस नीलेआकास को देखते हैं उसका कारण हमारे धरती का वातावरण है जो धरती के  चारों तरफ कम्बल का काम करता है हमारे सूरज की रोसनी वैसे तो सफेद रंग का होता है परन्तु इसमें सात रंग मवजूद होते है जब सूरज की रोसनी हमारे वायु मंडल मे प्रवेश करती है तो सूरज का सामना धरती के वायुमंडल मैं मवजूद सूक्ष्म पानी और धूल के कणों से होता है जैसे ये रोसनी इन कणो से निकलती है तो रोसनी सात रंगों में बट जाती है इन सात रंगों में से नीली एक ऐसी रोसनी होती है जो सबसे ज्यादा बिखरती है क्यो की हमारे वायु मण्डल में  पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है तो जब ये नीली रोसनी वायुमंडल में बिखरती है तो हमारा आकाश नीला दिखाई देता है।

उम्मीद करता हु की आप को ऊपर दिए गए जानकारियां और खाश कर हमारे कविता लेखको के कविता आपको पसंद आई होगी।