कबूतर पर कविता। Pigeon Poem In Hindi

आज की कविता कबूतर जिसे हम Pigeon Bird के नाम से भी जानते है इसलिए आज कबूतर पर कविता यानि Kabootar Par Kavita लिखी गई है ताकि विद्यार्थी जो कक्षा 1,2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 के क्षात्र है वे अपने निबंद परीक्षा में अच्छा कर सके।

कबूतर प्रकृति की अनुपम रचना बहुत ही सुन्दर पक्षी है यह पूरे विश्व में पाया जाता है कबुरत  50 - 60 किलो प्रति घन्टा की रफ्तार से उड़ता है कुछ लोग कबूतर को पालते भी है। कबूत भिन्न भिन्न प्रकार के और तरह तरह के रंगों में पाये जाते हैं भारत में केवल सफेद और स्लेटी रंग के कबूतर पाये जाते है। सफेद कबूतर घरो में पाले जाते हैं जबकी स्लेटी कबूतर जंगलो में पाए जाते है  और कबूतर के पास एक चोंच होती है और इसके पंजे ज्यादा नुकीले नही होते है इसके पंजे की बनावट इस तरह होती है की वह आसानी से पेड़ की डालियो को मजबूती से पकड़ सके वह गुटूर गु की आवाज निकालते हैं।

कबूतर पर कविता। Pigeon Poem In Hindi
Poem On Pigeons In Hindi


कबूतर बहुत सांत स्वभाव के होते है इन्हें शांति का प्रतीक माना जाता है इस लिये हम उसे शांतिदूत भी कहते हैं पुराने जमाने में इन्हें संदेश देने के लिए भेजा जाता था कबूतर बहुत बुद्धिमान पक्षी होता है यह अपने रहने का स्थान उची इमारतों  और ऐतिहासिक इमारतों के ऊपर बनाता है कबूतर की जंगल में आयु 6 वर्ष की होती है ज्यादा तर कबुरत शाकाहारी होते हैं वह अनाज, बाजरे के दाने व फल आदि खाते हैं।

कबूतर पर कविता। Poem On Pigeon Birds In Hindi



कबूतर सांत स्वभाव के होते हैं यह मिलो का सफर तय करके वापस उसी राह से दोबारा अपने स्थान पर आ सकते हैं कबुरत अपनी सुंदरता के कारण राजा महाराजा के महलों में भी रहता हैं कबूतर को अच्छे भाग्य का प्रतीक भी माना जाता है कबूतर अपने आप को शीशे में देख कर पहचान लेता हैं और अपने प्रतिबिंब को देख कर धोखा नहीं खाते हैं।

कबूतर किसी  भी व्यक्ति को भूल नहीं पाते और दोबारा देखने पर पहचान लेते हैं कबूतरों को समूह में रहना पसंद होता हैं और साथ ही इन्हें इन्सानो के साथ रहना भी अच्छा लगता है | कबूतर स्वभाव के मिलन सार होते हैं कबुरत की देखने और सुनने की क्षमता बहुत अद्भुत होती हैं वह भूकंप और तूफ़ान की आवाजो को आसानी से सुन लेते हैं आज दिन प्रतिदिन कबूतर की संख्या कम होती जा रही है,यह बहुत । उम्मीद करता हु की आपको ऊपर लिखी गई कविताएँ बहोत पसंद आएगी।