सुभ आरंभ करते हुए आज में आप को गर्मी पर कविता यानी ग्रीष्म पर कविताए इन हिंदी। गर्मी बर्ष  का सबसे गर्म मौसम होता है हालांकि बच्चों के लिए बहुत रुचिपूर्ण और मनोरंजक मौसम है  क्योंकि उन्हें तैराकी करने,पहाड़ी क्षेत्रों में जानें,आइस क्रीम खाने आदि का मौका मिलता है वे गर्मी के मौसम में स्कूल की छुट्टियों का आनंद लेते हैं यह चार शीतोष्ण ऋतुओं में से एक है,जो बसंत और पतझण के बीच में आता है।   

गर्मी पर कविता। Garmi Par Kavita In Hindi
Poem On Garmi In Hindi


गर्मी का मौसम मार्च अप्रेल मई और जून के महीने में रहता है यह साल का सबसे गर्म मौसम होता है क्योंकि तापमान अपने उच्च शिखर पर पहुँचता है इस ऋतु के दौरान,दिन लम्बे और गर्म होता हैं व रात छोटी होती है दिन के बीच में सुर्य कि किरणे गर्म होती हैं पूरे दिन भर गर्म हवाएं चलती रहती है,जो चारों तरफ़ के वातावरण को रूखा और सुस्क बनाती है। वातावरण पर एक सूंदर हिंदी कविता

ग्रीष्म ऋतु की उचाई पर  छोटी धाराएं,कुएं और तालाब के पानी सुख जाते है ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगपानी की कमी ,उच्च तापमान ,सूखे आदि बहुत परेशानियों से बिजली और अन्य आरामदायक संसाधनों की कमी के कारण जूझते है। 

गर्मी पर कविता। ग्रीष्म पर कविता। Garmi Par Hindi Kavita


उच्च तापन के बावजूद गर्मी के मौसम में लोग, आम, खीरा,ककड़ी लीची जैसे आदि फलो और सब्जियों के खाने का मजा लेते है। शहरी क्षेत्रों में लोग इस मौसम में गर्मी से निजाद पाने के लिए बहुत सी गतिविधियों विधियों में शामिल होते है; जैसे तैराकी, पहाड़ी क्षेत्रों पे धूमने आदि के लिये जाना आदि गर्मी के दिनों में जानवर ,पक्षी सभी जलाशय के पास नज़र आते हैं और दोपहर मे आकाश सुना लगता है।
  • आकाश पर कविता हिंदी में
  • भारत के मौसम पर कवितायें
  • सूरज पर बेहतरीन कविता

आदमी आइसक्रीम, नींबू पानी आदि चीजो से गरमी दूर भगाता है कूलर,पंखों आदि का उपयोग कर बिजली की समस्या को बढ़ाता है।  गर्मी में सूती वस्त्रों पे अधिक जोर रहता है और संध्या के समय लोग सैर पर निकल जाते हैं उत्तर भारत में लू का प्रकोप रहता है परन्तु इससे फलो के राजा का स्वाद बढ़ जाता है सूरज का प्रकोप पेड़ पौधों और धरती की सतह पर पर अधिक देखने को मिलता है गर्मी के कारण जमीन पर दरारे आ जाती है।